Vastu Tips 2018: बेडरूम में नहीं होनी चाहिए ये चीजें, अपितु हो सकती है हानि

Vastu Tips 2018: बेडरूम में नहीं होनी चाहिए ये चीजें, अपितु हो सकती है हानि

Vastu Tips 2018: बेडरूम में नहीं होनी चाहिए ये चीजें, अपितु हो सकती है हानि

Vastu Tips 2018: बेडरूम में नहीं होनी चाहिए ये चीजें, अपितु हो सकती है हानि

आज के समय में वास्तु शास्त्र का हमारे  जीवन में बहुत बड़ा योगदान है वास्तु शास्त्र ने हमारे जीवन को कही हद तक आसान बना दिया है जैसे की आज की टेक्नोलॉजी जिसके बिना आज का मनुष्य रह ही नहीं सकता है इसी तरह वास्तु शास्त्र भी एक अहम् भूमिका निभा रहा है।

वास्तु की इन कुछ टिप्स को फॉलो करके आप अपने घर में सुख और शांति ला सकते है जैसे घर में बिछे पलंग या बेड को हम सिर्फ सोने और आराम करने  की वस्तु मानते हैं, लेकिन पलंग से भी बहुत सारे शुभ और अशुभ प्रभाव जुड़े होते है अगर इसकी दिशा गलत है, तो यह घर में वास्तुदोष भी उत्पन्न कर सकता है। इससे जीवन में परेशानियां बढ़ सकती हैं और गृह कलेश भी हो सकता है।

सही डायरेक्शन में पलंग का होना

वास्तुशास्त्र के अनुसार, गलत स्थान पर रखे पलंग पर जो व्यक्ति सोता है या आराम भी करता है तो उसे ठीक से नींद भी नहीं आती और मानसिक तनाव का सामना भी करना पड़ सकता है। यदि गलत दिशा या डायरेक्शन में रखे पलंग पर यदि पति-पत्नी सोते हैं, तो उनके वैवाहिक जीवन में परेशानियां व बीमारीयां उत्पन्न हो सकती हैं।

कमरे के दरवाजे के ठीक सामने पलंग नहीं रखना चाहिए। यदि दरवाजे के सामने पलंग लगा है, तो इससे वास्तुदोष उत्पन्न होते हैं। इससे आर्थिक समस्या, मानसिक तनाव, बीमारी आदि समस्या बनी रहती हैं। यदि पलंग का स्थान बदल पाना संभव न हो, तो दरवाजे पर परदा डालकर रखना चाहिए।

पलंग के सामने दर्पण का होना

हमारे वास्तु शास्त्र कहते है कि आपके पलंग के ठीक सामने दर्पण नहीं होना चाहिये जिसमे सोते और जागते समय अपना चहरा दीखता हो, इससे पति और पत्नी के रिश्तों पर बुरा असर पड़ता है। यदि पलंग के सामने ऐसा कांच हो, जिसमें आपका प्रतिबिंब दिखाई देता हो, तो उस पर कपड़ा डालकर सोना चाहिए।

सिरहाना लकड़ी का होना

वास्तु के अनुसार, आपके पलंग का सिरहाना और बिस्तर आरामदायक होना चाहिए। यदि सिरहाना ठोस लकड़ी का होगा, तो ज्यादा शुभ रहता है। ठोस लकड़ी न हो, तो सिरहाने के नीचे कोई भी वस्तु नहीं रखनी चाहिए। ऐसा होने पर नींद ठीक से नहीं आती है और जब नींद आती है, तो बुरे सपने आते हैं। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आपके पलंग की ऊंचाई न तो बहुत ज्यादा होना चाहिए और न ही बहुत कम।

पलंग के नीचे किसी सामान का न होना

वास्तु के अनुसार, अगर आप अपने घर में कुछ बदलाव करते है तो आपका जीवन में सब मंगलमय होता है आपकी सारी दुःख दुविधाएं दूर हो सकती है, इसके अनुसार पलंग के नीचे भी ऊर्जा रहती है, जो कि आपके शरीर के चारों ओर संचारित होती रहती है। इस ऊर्जा को ग्रहण करने के लिए पलंग की ऊंचाई व्यस्थित रहनी चाहिए। पलंग के नीचे कुछ सामान नहीं रखना चाहिए। अगर सामान रखा होगा, तो ऊर्जा  मार्ग बाधित होगा। इसी ऊर्जा से आपको शक्ति मिलती है और सुबह जब आप सोकर उठते हैं, तो एकदम तरोताजा महसूस करते हैं और दिनभर एनर्जी बनी रहती है।

बेड के सिरहाने के ठीक पीछे दिवार का होना

ध्यान रखें कि आपके पलंग के सिरहाने के ठीक पीछे दीवार होना चाहिए। ऐसा होने पर आपको अधिक ऊर्जा प्राप्त होती है, जबकि सिरहाने के पीछे खिड़की होगी या खुला हिस्सा होगा, तो आपके आसपास की ऊर्जा बाहर चली जाएगी।

बैडरूम में इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स का होना

आजकल बेडरूम में टीवी, फ्रिज, कम्प्यूटर आदि इलेक्ट्रानिक आइटम रखने का चलन बढ़ गया है। यह चीजें अगर आपके पलंग के पास होंगी, तो नकारात्मक ऊर्जा को खींचेगी जिससे आप बीमार हो सकते हैं।

पलंग के ठीक ऊपर छत की बीम का होना 

यदि आपके पलंग के ठीक ऊपर छत का बीम है, तो पलंग को वहां से शिफ्ट कर लेना चाहिए। बीम के नीचे सोने पर आपके मस्तिष्क पर भार पड़ता है। नींद ठीक से नहीं आती है और तनाव बढ़ता है, थकान दूर नहीं होती है।

अपने रूम में पानी से सम्बंधित कोई तस्वीर लगाना

वास्तु के अनुसार, अपने रूम में पानी से संबंधित फोटो भी नहीं लगानी चाहिए। ऐसा करने पर धन हानि होने की संभावनाएं बढ़ती हैं।

पलंग पर कोई खाने की वस्तु रखना

पलंग पर यदि खाने की वस्तु या पानी रखते हैं, तो यह भी हानि पहुंचाता है। इससे आर्थिक समस्या, बीमारी, रिश्तों मे तनाव आदि समस्या हो सकती हैं।

हनुमान जी कोई तस्वीर रखना

पलंग के आसपास कभी धर्म से जुड़ी चीजों को भी नहीं रखना चाहिए। इससे देवी-देवता नाराज होते हैं और परेशानियां बढ़ जाती हैं। खास कर हनुमान जी की तस्वीर को रखना, कभी भी पति-पत्नी को अपने बेडरूम में हनुमान जी कोई तस्वीर नहीं रहनी चाहिये।

एसी ही ओर कई सारे टिप्स के लिए “Subscribe Our Newsletter”.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *